कोरोना से हम कैसे अपना बचाव करे। How do we protect ourselves from Corona?

कोरोना एक ऐसा वायरस है जो एक दुसरे के समपर्क मैं आने से होता है अगर ऐ वायरस किसी को हुआ है तो हमें उस इंसान से हमें दुरी बनाई रखनी चाहिए।

कोरोना वायरस से कैसे !

अगर हमारे शरीर में इस वायरस है तो हमें जुखाम होगा,सर में दर्द,थकान महसूस होना, साँस लेने मैं तकलीफ होगी। इस लक्षण का पता चलने में 10 से 12 दिन में दिखने लगता है । यह वायरस का खतरा ज्यादा तर  10 साल के बच्चे को और 60 साल के बुजुर्ग को खतरा है। हमें इनका खयाल रखना चाहिए।और इनको घर से बाहर नहीं निकलने देना चाहिए। हमें इस वायरस से बचने के लिए हमे अपने हाथ साबुन से अच्छे से धोना चाहिए। और हमें रोज नहाना चाहिए। अपने आसपास सफाई रखनी चाहिए।

और खुद को भी साफ रहना चाहिए। जब भी हम घर से बाहर निकले तो मास लगा कर निकले और हमें ये भी ध्यान रखना चाहिए कि भीड़ वाली जगह से दुर रहे। जादा जरूरी ना हो तो घर से ना निकले। बाहर का खाना भी ना खाएं।जब भी बाहर किसी काम से, जाए तो सेनटाईजर जरूर अपने साथ ले कर जाएं और सेनटाईजर से 5 या 10 मिनट में अपने हाथ साफ करना चाहिए।

🎗 कोरोना वायरस से बचने के उपाय!

1. हमें अपने हाथों को साबुन या सेनटाईजर से कम से कम 20 मिनट तक अच्छी तरह धोना चाहिए।

2. हमें इस वायरस से बचने के लिये किसी भी इंसान से हाथ ना मिलायें ना ही गले मिले यह वायरस एक दुसरे के समपर्क मैं आने से फैलता है।

3. हमें छिकते खासते वक्त अपने मुँह को डक ले।अगर किसी व्यक्ति खाँसी जुखाम है तो हमें उस इंसान से 10 फिट की दुरी बनाये रखनी चाहिए।

4. इस वायरस का खतरा ज्यादा तर बच्चे में होने की संभावना है तो हमें बच्चे को बाहर जाने से टुसन और डांस क्लास जाने नहीं देना चाहिए।

5. हमें अपने पुरे घर को सेनटाईजर करना चाहिए और घर में रहने वाले समान को भी अच्छी तरह सेनटाईजर करना चाहिए।


6. अगर हमें जुखाम और खाँसी हो तो डरे ना डाक्टर को दिखाये। बिना डाक्टर की सलाह से ही दवाई खायें बिना डाक्टर की सलाह के दवाई ना खाएं।

 जब भी हम बाजार से सब्जी या फल लेकर आएं तो उसे धो कर ही रखे बिना धोएं ना रखें। अगर किसी इंसान ने किसी चीज को छुआ है तो आप उस चीज को छूने से बचने की कोशिश करनी चाहिए क्योकि ये वायरस एक दुसरे के समपर्क मैं आने से फैलता है। जब भी हम बाहर से घर आएं तो बिना हाथ पैर धोएं घर में ना आएं।और हमें अपने घर के पर्स और गेट को हर 12घंटे में हमें अच्छी तरह से सेनटाईजर करना चाहिए ।

बिना मास के घर से तो बिल्कुल बाहर ना जाए। हमें कोशिश करनी चाहिए कि जहाँ भीड़ हो वहाँ नहीं जाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप के अंदर इस वायरस का लक्षण दिखाई दे रहा है तो कोई बोले कि ऐ करने से आप ठीक हो जाएगा तो आपको वो चीज ना करके आपको डाक्टर को दिखाना चाहिए। हमें इस वायरस का पता लगाना है तो हमें सुखी खाँसी होगी तेज बुखार आएगा अगर ऐसे लक्षण दिखे तो आप 7 दिन तक घर के अंदर रहे हैं और जो उनके साथ रहते हैं उसे 14 दिन तक घर के अंदर रहना चाहिए । अपनी सुरक्षा अपने हाथों में है।

Comments