जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय ! Jasprit Bumrah life story

आज हम भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज के बारे मे बात करेंगे। जसप्रीत बुमराह  जिनकी तेज  गेंदों पर अच्छे-अच्छे बालेबाज़ अपना विकेट गवा देते है उनके बॉलिंग करने का अंदाज ही ऐसा होता है की वो बॉलिंग करने से बड़े बड़े बैट्समैन की समता आ जाती है।

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय !

 जसप्रीत बुमराह का फुल नाम है जसप्रीत जसबीर सींग बुमराह। और इनका निकनाम है जस्सी बुमराह का जन्म  6 दिसंबर 1993 को गुजरात में हुआ था और2020 के हिसाब से जसप्रीत बुमराह की उम्र 27 शाल है।

 जसप्रीत बुमराह ने  अपने इंटरव्यू में बताया था कि वह मिडल क्लास फैमिली में पैदा हुए थे और जब वह 7 वर्ष के थे तब उनके पिता का देहांत हो गया था। बुमराह के पिता के देहांत के बाद उनकी माँ ने ही संभाला जो की वो एक स्कूल प्रिंसिपल है  बुमराह ने अपनी स्कूलिंग पढ़ाई nirman हाई स्कूल अहमदाबाद से की है। 

उन्होंने सिर्फ 12th ही पढ़ाई की है। अब बात करते है उनके करियर के बारे मे बुमराह को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। उनको यकीन था की वो अपनी मेहनत से इंडियन क्रिकेट टीम में खेलने का सपना पूरा कर सकते हैं और किसी भी खिलाड़ी के लिए गलियों में क्रिकेट खेलने से लेकर इंडियन डॉमेस्टिक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पहुंचने तक का सफर बहुत ही कठिन होता है.

जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट इतिहास !

  लेकिन फिर भी इन्होंने यह सफलता है करके दिखाया। इस सफर के बीच में मुश्किलें तो बहुत आई  लेकिन फिर भी उन्होंने हार ना मानी और मेहनत करते हैं और आखिरकार बुमराह ने अक्टूबर 2013 मे डेबूत इन डोमेस्टिक फर्स्ट क्लास क्रिकेट डेबिउ दिया और अपने पहले डेबिउ मैच मे अपने शानदार सात विकेट लेकर वहां बैठे सेलेटर के होश उड़ा दिए। ज़ब बुमराह 19 साल के थे

 तब  उन्होंने आईपीएल करियर का डेबिउ दिया था मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा रहे और उनका डेबिउ मैच था रॉयल चैलेंजर बंगलौर से और अपने डाबिउ मैच मे सिर्फ 3 विकेट ले कर सिर्फ 32 रन दे कर रॉयल चैलेंज बंगलौर जो खुद अपने आप मे एक रिकॉर्ड था की इतनी काम उम्र मे इतने एक्सस्पिर खिलाडी को इस्कॉर ही नहीं करने दिया आईपीएल के बाद बुमराह ने  वनडे इंटरनेशनल मैच 23 जनवरी 2016 को अपना डेब्यू दिया।

 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और अपने अनोखी पर्दासन से ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। सिर्फ 20 साल के लड़के ने इसके बाद बुमराह ने  T20 अपना डेबिउ  दिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  27 जनवरी 2016 को और टी-20 सीरीज में बुमराह बहुत शानदार पारी थी ।

 इसके बाद 9 नवंबर 2017 में अपना टेस्ट डेबिउ साउथ अफ्रीका के खिलाफ  और आपको जानकर हैरानी होगी कि बुमराह ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में उस वक्त के जाने माने बैट्समैन येबी डेबिलियास को एक ओवर मिडिल ले कर उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया जिसकी वजह से बुमराह ने लोगों के दिलों में अपनी पहचान बना ली  इसके बाद उन्होंने  पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 अब बात करते है उनके  रिकॉर्ड के बारे बुमराह दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में विकेट लेने वाले बॉलर है। जिन्होंने अपने डेबिउ करियर मे 48 विकेट की सिर्फ 8 मैच मे । बुमराह वो पहले बॉलर है 1शाल मे 28 विकेट T20 मे ले कर ऑस्ट्रेलिया के महान बॉलर डिर्क नंनेस का भी रिकॉड तोड़ दिया। 2019 मे बुमराह ने सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले 2 बॉलर बन गए है दुनिया मे अब बात करेंगे. 

जसप्रीत बुमराह फॅमिली के बारे मे !

उनकी फैमली के बारे मे बुमराह के पिता का नाम जसवीर सिंह की मां का नाम दिलजीत सिंह और उनकी  बहन का नाम है joheeka अब बात करेंगे उनके इनकम के बारे मे बुमराह आईपीएल मैच के 2करोड़ चार्ज करते है। बुमराह किसी भी ऐड शो के 1 करोड़ चार्ज करते है.

 बुमराह की पर ईयर सैलरी है 2 करोड़ रूपये है। अब बात करते है बुमराह के नेटवर्थ की बुमराह की नेटवर्थ है 100 करोड़ रूपये है अब बात करते है उनके हॉउस की बुमराह के होम टाउन अहमदाबाद मे एक शानदार घर है। उस घर का प्राइज़ है 10 करोड़ रूपये है

Comments