सुशांत सिंह की जीवनी ! Sushant singh rajput life story

आज हम बात करेंगे सुशांत सिंह के बारे मे। सुशांत सिंह का जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार की राजधानी पटना मे एक राजपूत फॅमिली मे हुआ था। सुशांत के पापा का नाम k.k सिंह है सुशांत 4 बहनो मे अकेले  भाई थे सुशांत 5 भाई बहनो मे सब से छोटे थे।

 सुशांत एक बहन जिसका नाम रितु सिंह था वो स्टेट लेवल की एक क्रिकेटर भी रह चुकी है। सुशांत फॅमिली मे सबसे छोटे थे इसलिए उन्हें माँ पापा का तो बहुत प्यार मिला ही और साथ ही उनकी बहने भी उन्हें माँ जैसा प्यार करती थी। 

सुशांत स्कूल के एक टॉपर स्टूडेंट थे। उन्होंने अपनी स्कूलिंग पटना के एक स्कूल सेंट करेंट हाई स्कूल से की थी। स्कूलिंग ख़त्म होने से पहले ही उनके साथ एक ऐसी घटना हूँ। की वो अपनी लाइफ मे कभी नहीं भूल पाएगी। उन्हें मरते दम तक तकलीफ देगी। 

साल 2002 सुशांत की माँ की डेथ हो गई इस घटना से सुशांत और उनकी फॅमिली काफ़ी टूट गई थी। साल 2002 मे ही उनकी फॅमिली पटना से दिल्ली सिफ्ट हो गई थी। सुशांत ने अपनी बची हुई स्कूलिंग दिल्ली के kulachi हंसराज मॉडल स्कूल से की थी सुशांत अभी भी एक टॉपर स्टूडेंट थे।

सुशांत सिंह की पढ़ाई के बारे मे जानकारी !

 इसलिए उन्होंने सोच लिया की वो अब इंजीनियरिग करेंगे। सुशांत ने दिल्ली टेक्नॉलजी यूनिवर्सिटी से mekenikal से b.t.k करने के लिए अड्मिशन लेकिन लिया इंजीनियरिग करते हुए ही सुशांत ने एक डांस अकेडमी भी ज्वाइन कर ली उनके डान्स के प्रति काफ़ी रूचि थी। उनके अच्छे डांसर होने का इनाम मिला की साल 2006 मे फ़िल्म फेयर अवार्ड के लिए उन्हें एक बैकग्राउंड डांसर के लिए चुना गया। 

यहां से सुशांत की अलग ज़िन्दगी मोड़ लेकिन रही थी एक ऐसा मोड़ जो उन्हें एक आम नागरिक  से एक खास बनाने की तरफ ले जा रहा था। साल 2006 मे ही सुशांत की ऑस्ट्रेलिया मे होने वाले कॉमन welth गेम मे उनकी टीम के साथ ओपन सेमिनार मे परफॉर्मेंस  करने का मौका मिला.


सुशांत सिंह का फ़िल्मी करियर !

सुशांत जिस अकेडमी मे जाया करते थे उस अकेडमी मे उनके कुछ दोस्त थे जिन्होंने एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर रखी थी। सुशांत भी आपने उन्ही दोस्तों से काफ़ी inspayar हुए। उन्होंने आपने पापा से बोला मुझ भी डान्स अकेडमी ज्वाइन करनी है छोटी सी किन्तु परन्तु के बाद हाँ बोल दिया। सुशांत का ध्यान पढ़ाई से हट कर एक्टिंग की तरफ लगने लगा था।

 वो ज्यादा तर टाइम वो एक्टिंग को देने लगे। इसीलिए उनका असर उनकी पढ़ाई पर दिखा वो एग्जाम मे बार बार फ़ैल हो रहे थे अब उनकी पढ़ाई मे ना रूचि थी और ना नहीं थोड़ा सा भी फोकस था। इसलिए 3 साल की इंजीनियरिग करने के बाद फिर उन्होंने इंजीनियरिग छोड़ दी। उनका इरादा पका था.

 की अब वो एक्टर बनेगे इसलिए जितनी पढ़ाई कर ली वो काफ़ी है। अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ने के बाद वो दिल्ली से मुंबई अपना एक्टिंग मे करियर बनाने चले गए। मुंबई जाने के बाद उन्होंने एक एक्टिंग क्लास ज्वाइन की जिसका नाम था nadra बाबर एक juts थेटर ग्रुप वो यहां सारे iskil सिख गए। जो एक परफेक्ट एक्टर मे होती है.

 यहा एक्टिंग सीखते ही उन्होंने necsale और मच जैसे एटवटाइजमेंट करने का मौका मिला। इसके बाद 2008 मे बाला जी के कास्टिंग के एक  सदस्य ने सुशांत को एक प्ले मे परफॉर्मेंस करते हुए देखा। उन सदस्य को सुशांत को देख कर लगा की ये तो काफ़ी टेलेंट वाले इंसान है इनकी जगह तो काफ़ी बड़े प्लेटफार्म पर है.

 उन्होंने वही पर सुशांत से बात की और उन्हें आपने टीवी शो पर ऑडीशन देने के लिए बुलाया। सुशांत ने वहां ऑडीशन दिया। और सेलेक्ट भी हो गए।.
सुशांत ने आपने एक्टिंग की शुरुआत टीवी शो से की थी। उनका पहला टीवी शो था किस देश मे है मेरा दिल इस सीरियल मे उन्होंने प्रीत जुनेजा का रोल निभाने को मिला। वो इस सीरियल मे ज्यादा दिन तक नहीं रह पाए। उनके किरदार को जल्दी ही मार दिया गया। 

इस सीरियल मे उनकी एक्टिंग काफ़ी अच्छी थी इसलिए उनके आगे भी काम मिलने के दरवाजे खुलते गए। इस छोटे से किरदार ने उनके काम मे चार चाँद लगा ही दिया था साथ ही उनका परिवार जो उनसे उम्मीद लगा कर रखा था उन्हें भी राहत की सास मिली। इसके बाद साल 2009 मे सुशांत को वो टीवी शो मिला.

 उन्हें काफ़ी फेम पैसा और फ़िल्म इंड्रस्टी मे पहचान मिल गई। हम बात कर रहे है टीवी सीरियल पवित्रा रिश्ते की उन्होंने इस सीरियल मानव देशमुख का किरदार निभाया था। इस सीरियल मे जो उनकी परफॉर्मेंस थी उनके लाखो फेन्स बना दिए थे। 2009 और 2010 दूसरे सीरियल से काफ़ी अच्छी tiyarpi मिलती थी.

 इस सीरियल से उनको टेलीविजन मे बेस्ट मेल का अवॉड और मोस्ट पॉपुलर अवॉड मिला था उनको सबसे बड़ा अवॉड था की उनके पापा का सीना गर्व से चौड़ा हो गया था इसके बाद सुशांत को काफ़ी काम मिलने लगा। साल 2010 मे जरा नाच के दिखा सीजन 2 मे जो एक डान्स रियलटी शो था.

 उसमे पार्टीसीपेट किया था। वहां उनको डांस और parsentli काफ़ी अच्छी थी। साल 2010 मे ही उन्होंने एक रियलटी शो झलक दिख लाजा सीजन 4 मे पार्टीशीपेट किया था। इस दौरान वो टीवी शो पवित्र रिश्ता भी कर रहे थे। 

साल 2011 मे फ़िल्म मेकिंग  कोर्स करने के लिए वो विदेश चले गए इसलिए उन्होंने अक्टूबर 2011 के बाद पवित्र रिश्ता का कोई भी शो नहीं किया। ज़ब वो फ़िल्म मेकिंग कोर्स कर के वापस आये तो उन्होंने अभिषेक की फ़िल्म काई पो चे के लिए ऑडीशन दिया इस मूवी मे 3 मोस्ट इम्पोर्टेन्ट किरदार थे. 


सुशांत सिंह की मूवी के बारे मे जानकरी !

जिसके लिए सुशांत को सेलेक्ट कर लिया गया। सुशांत की पहली मूवी बॉक्सऑफिस पर काफ़ी हिट गई थी सुशांत को जल्द ही हंस राज की मूवी सुध देशी रोमांस के लिए ऑफर आया। और इसे सुशांत ने तुरंत हा बोल दिया। ये मूवी भी उनको आगे बढ़ाने मे काम आई। उनकी 3 मूवी p.k जो 2014 मे आई थी।

ये मूवी भी ब्लॉकऑफिस पर हिट हुई। इस  मूवी मे उनका ज्यादा बड़ा रोल नहीं था। पर जितना भी था वो एहम था फिर साल 2016 मे वो मूवी आई जिससे सुशांत को हिंदुस्तान का बच्चा बच्चा जानने लगा था ये मूवी थी m.s धोनी the untold स्टोरी ये मूवी वर्ल्डकप के विजेता महेंद्र सिंह धोनी के लाइफ पर बनाई गई थी.

 फिर साल 2017 मे एक और मूवी आई जिसका नाम था राब्ता फिर 2018 मे आई उनकी मूवी केदारनाथ आई जो बॉक्स ऑफिस पर तो कमाल नहीं कर पाई पर सुशांत सिंह के किरदार को तो काफी प्रोत्साहन मिला। सुशांत की आखिर मूवी chhichhore थी। 14 जून 2020 को काला दिन था जिसने ये खबर सुनाई की सुशांत सिंह अब इस दुनिया मे नहीं रहे वो सुबह 10 बजे आखिरी बार दिखाई दिए. 

Comments