nawazuddin siddiqui life story नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की जीवनी

nawazuddin siddiqui का जन्म ओर पढ़ाई !

नवाज़ुद्दीन सिद्की  का जन्म 1974 मे उत्तर प्रदेश धाना मे हुआ था जहा उनके पापा किसान थे नवाज़ुद्दीन 9 भाई बहन थे जिनमे वो सब से बड़े थे स्कूलिंग टाइम पर उन्होंने साइंस इस्टीम चुनी जिसकी वजह से वो एक पेट्रो केमिकल फैक्ट्री मे एक केमिस्ट के रूप मे काम करने लगे नवाज़ को इस जॉब से संतुस्टी नहीं मिली उनमे और काम करने की छमता थी नवाज को अभी तक नहीं पता था.

 की उनकी किस काम मे रूचि थी वो ओर काम ढूढ़ने के लिए दिल्ली गए जहा उनके दोस्त ने उन्हें थेटर दिखाया उस दिन नवाज़ को पता चला की थेटर ही मेरी दुनिया है और इसी मे कुछ कर सकता हूँ लेकिन अभी भी वो आम ओडिन्स थे उनमे कॉंफिडेंस का कोई खोज नहीं था इसलिए  उन्होंने शुरू मे 50 से ज्यादा रोड साइड प्ले देखा कुछ समय बाद वो साक्षी थेटर के साथ जुड़ गए थे.

 वहां उन्होंने मनोज वाजपेयी जैसे के साथ काम किया फिर उन्होंने आपने अंदर बढ़ते देखते हुए नेशनल स्कूल ऑफ़ डर्मा मे ज्वाइन किया और वही से गेरजुवेसन की ऐसे ही वो रोड साइड पर काम करते रहे इस समय नवाज के पास ज्यादा पैसे नहीं थे इस वहज से उन्हें वॉचमेन मे नौकरी करनी पड़ी सुबह 9 से 4 वाचमैन की और 5 के बाद थेटर की कुछ समय तक ऐसा ही चलता रहा.

nawazuddin siddiqui का  फ़िल्मी करियर !

 फिर वो मुंबई चले गए और काम की तलाश मे मुंबई ने उनकी उमीदो पर पानी फेर दिया और भी टीवी शो मे एक छोटे कद और सावले एक्टर को लेना नहीं चाहता था ये नवाज के बहुत बड़ा चैलेंज था। नवाज ने पास बिल्कुल पैसे नहीं थे वो अपना रेंट  भी नहीं चूका पर रहे थे फिर उन्होंने आपने एन यस डी के  सीनियर से पूछा उनका अपाईंटमेंट शेयर करने का फिर उनके सीनियर ने उन्हें अपने अपार्टमेंट मे रहने दिया बदले मे नवाज को रोज आपने सीनियर के लिए खाना पकाना पड़ता था नवाज के लिए ये बहुत इस्ट्रग्ल भरा था.

 वो उसे समय पर वो गाँव भी नहीं जा सकते थे क्योकि वो डरते थे की बेरोजगारी की वजह से समाज उन्हें कैसे बोलेगा। इसलिए वो मुंबई मे ही वो छोटे छोटे रोल करेंते रहते थे जैसे की अभी भीड़ का हिंसा बना या कभी टीवी सीरियल मे 1मिनट का रोल उन्होंने बॉलीवुड मे डेबूउ अमीर खान की मूवी सर्फोजा मे सिर्फ उनका रोल 2मिनट का था।

nawazuddin siddiqui life struggle 

जिसपर किसी का ध्यान भी नहीं गया। फिर नवाज़ ने कई फिल्मो मे ऐसे छोटे मोटे रोल किया जैसे की जंगल मूवी और मुना भाई m.b.b.s  मे रोल किया था 8 शाल बॉलीवुड मे इस्ट्र्गल करने के बाद उन्हें पहली बार 2007 मे अनुराग कश्यप के उन्हें एक बड़ा रोल ऑफर किया फ़िल्म ब्लैकफ्राइडे के लिए 2009 मे आई मूवी देव.d मे भी काम मिला फिर उन्हें लोगो की नज़र मे लाया गया अमीर खान प्रोडक्शन बैनर के निचे बनी फ़िल्म पीपी लाइफ की वजह से इस इस्तिथि पर आ कर उनकी फाइनेंस थोड़ी संभाल गई थी.

 नवाज का इंतने से पेट नहीं भरा उन्होंने और काम तलाश उनमे और काम करने की छमता थी वो हमेश से ही कुछ नया करना चाहते थे फिर फाइनली उन्हें अनुराग कशयप ने नवाज को ले कर बड़ा एक्सपेरिमेंट किया उन्हें  लीड रोल ऑफर किया था कैंसर फैजल खाना के रूप मे गांगेस वासेपुर के रूप मे इस फ़िल्म से नवाज ने दुनिया भर मे तारीफ बटोरी इसके लिए आवर्ड भी मिला फिर नवाज की काम मिला अमीर खान की फ़िल्म तलाश मे जिसमे उनका काफ़ी एहम रोल था.

nawazuddin siddiqui life story

 ये अपने आप मे ही बहुत बड़ी बात है की 1999 मे अमीर खान फ़िल्म मे सिर्फ 2मिनट का रोल मिला था फिर 2012 मे अमीर की फ़िल्म बहुत बड़ा रोल किया था फिर तो नवाज के बॉलीवुड मे अपनी पकड़ ही बना ली नवाज के बॉलीवुड मे अपनी पकड़ ही बना ली कुछ बड़ी फिल्मो कर साथ जैसे की किक, बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मो के साथ कोई लॉटरी नहीं लगी थी फिर बाद मे इसके अलवा उन्हें बहुत सी मूवी ओर वेबसेरिएस मे काम करने का मौका मिला

अगर आप को इस आर्टिकल मे कुछ भी गलत लग रहा है आप हम्हे कमेंट कर के बता सकते है. 

Comments